नए क्रेडिट कार्ड नियम: 1 सितंबर 2024 से प्रभावी होंगे

नए क्रेडिट कार्ड नियम

एचडीएफसी बैंक ने विशिष्ट क्रेडिट कार्ड के लिए लॉयल्टी प्रोग्राम में बदलाव किया है । आईडीएफसी फर्स्ट ने अपने क्रेडिट कार्ड भुगतान शर्तों में बड़े बदलाव किए हैं , जैसे कि न्यूनतम देय राशि (एमएडी) और भुगतान की देय तिथि। अपडेट किए गए नियम 1 सितंबर, 2024 से प्रभावी होंगे। इन बदलावों के बारे में एचडीएफसी बैंक द्वारा संबंधित ग्राहकों को ईमेल के माध्यम से एक अधिसूचना भेजी गई थी। आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के क्रेडिट कार्ड भुगतान की शर्तों में भी बदलाव किया गया है, जिसमें न्यूनतम देय राशि (एमएडी) और भुगतान की देय तिथि शामिल है। जैसा कि आईडीएफसी फर्स्ट बैंक की वेबसाइट पर बताया गया है, ये संशोधन सितंबर 2024 से प्रभावी होंगे।

इन बदलावों के बारे में एचडीएफसी बैंक द्वारा संबंधित ग्राहकों को ईमेल के माध्यम से एक अधिसूचना भेजी गई थी। आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के क्रेडिट कार्ड भुगतान की शर्तों में भी बदलाव किया गया है, जिसमें न्यूनतम देय राशि (एमएडी) और भुगतान की देय तिथि शामिल है। जैसा कि आईडीएफसी फर्स्ट बैंक की वेबसाइट पर बताया गया है, ये संशोधन सितंबर 2024 से प्रभावी होंगे।

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के क्रेडिट कार्ड भुगतान की शर्तों में भी बदलाव किया गया है, जिसमें न्यूनतम देय राशि (एमएडी) और भुगतान की देय तिथि शामिल है। जैसा कि आईडीएफसी फर्स्ट बैंक की वेबसाइट पर बताया गया है, ये संशोधन सितंबर 2024 से प्रभावी होंगे।

UPI नियम पर नया RuPay क्रेडिट कार्ड: 1 सितंबर से RuPay क्रेडिट कार्ड रिवॉर्ड पॉइंट नियम

यहां एचडीएफसी बैंक और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के क्रेडिट कार्ड परिवर्तनों पर एक नज़र है, जो सितंबर 2024 से प्रभावी हैं।

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक क्रेडिट कार्ड में बदलाव

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक क्रेडिट कार्ड में बदलाव आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने अपने क्रेडिट कार्ड भुगतान शर्तों में महत्वपूर्ण बदलावों की घोषणा की है, जैसे कि न्यूनतम देय राशि (एमएडी) और भुगतान की देय तिथि। आईडीएफसी फर्स्ट बैंक की वेबसाइट बताती है कि ये बदलाव सितंबर 2024 से प्रभावी होंगे।

न्यूनतम देय राशि (एमएडी) भुगतान में संशोधन

MAD गणना में शामिल मूल बकाया राशि (जिसमें खरीदारी, नकद निकासी और शेष राशि हस्तांतरण शामिल है) का प्रतिशत सितंबर 2024 के विवरण के अनुसार 5% से घटकर 2% हो जाएगा। MAD गणना में किसी अन्य तरीके से बदलाव नहीं किया गया है। MAD गणना में बदलाव आपको उन महीनों में अधिक वित्तीय लचीलापन देता ..

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक की वेबसाइट के अनुसार, “1 सितंबर 2024 से लागू संशोधित एमआईटीसी के अनुसार आपके क्रेडिट कार्ड पर भुगतान की देय तिथि अब स्टेटमेंट जनरेट होने की तिथि से 15 दिन होगी और यह सभी बाद के स्टेटमेंट पर लागू होगी।”

एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड लॉयल्टी प्रोग्राम नियम

HDFC बैंक ने कुछ खास क्रेडिट कार्ड पर क्रेडिट कार्ड लॉयल्टी प्रोग्राम में बदलाव किया है। नए नियम 1 सितंबर, 2024

से प्रभावी हैं। बैंक ने संबंधित ग्राहकों को अपडेट के साथ ईमेल भेजा है। बैंक के ईमेल के अनुसार, आपके HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड में निम्नलिखित संशोधन 1 सितंबर, 2024 से लागू होंगे।

  • यूटिलिटी ट्रांजेक्शन पर अर्जित रिवार्ड पॉइंट्स की सीमा प्रति कैलेंडर माह 2000 रिवार्ड पॉइंट्स तक सीमित होगी।
  • टेलीकॉम और केबल ट्रांजेक्शन पर अर्जित रिवार्ड पॉइंट्स की सीमा प्रति कैलेंडर माह 2000 रिवार्ड पॉइंट्स तक सीमित होगी।
  • CRED, Cheq, MobiKwik और अन्य जैसे (लेकिन इन्हीं तक सीमित नहीं) थर्ड-पार्टी ऐप के ज़रिए किए गए शिक्षा भुगतान पर रिवार्ड पॉइंट्स नहीं मिलेंगे। हालाँकि, कॉलेज/स्कूल की वेबसाइट या उनकी POS मशीनों के ज़रिए सीधे किए गए शिक्षा भुगतान पर रिवार्ड पॉइंट्स मिलेंगे।
  • वॉलेट लोडिंग और ईज़ी EMI ट्रांजेक्शन पर रिवार्ड पॉइंट्स नहीं मिलेंगे।

Leave a Comment