विनेश फोगाट को मिलेगा 100 ग्राम सोने का खास ‘गोल्ड मैडल’

विनेश फोगाट को मिलेगा 100 ग्राम सोने का खास 'गोल्ड मैडल'

पेरिस ओलंपिक में अयोग्य घोषित होने के कारण फाइनल खेलने से चूकी पहलवान विनेश फोगाट को एक खास ’स्वर्ण पदक’ हासिल होगा। खाप पंचायतों ने विनेश को सम्मानित करने का फैसला किया है। इस दौरान विनेश को खास स्वर्ण पदक दिया जाएगा, जिसकी कीमत करीब 7.3 लाख रुपए होगी। ओलंपिक में 50 किग्रा वर्ग के फाइनल से पहले विनेश का वजन 100 ग्राम ज्यादा निकला था। इस कारण उसे अयोग्य घोषित कर दिया था।

इसके बाद कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट में संयुक्त रजत पदक दिए जाने की उनकी अपील भी खारिज कर दी गई।

सांगवान खाप के अध्यक्ष सोमवीर सांगवान ने कहा, हम विनेश को उसी तरह का गोल्ड मेडल देंगे, जैसा कि ओलंपिक में चैंपिचैं यन बनने वालों को मिलता है। इसका वजन 100 ग्राम तक हो सकता है।

सांगवान ने कहा, “जिस तरह से पहलवान को 100 ग्राम अधिक वजन होने के बहाने प्रतियोगिता से बाहर कर दिया गया, वह असहनीय है।” इसलिए हर भारतीय उसे स्वर्ण पदक विजेता से भी अधिक सम्मान दे रहा है।” रिपोर्ट के अनुसार, सम्मान समारोह में हरियाणा और उत्तर के अन्य पड़ोसी राज्यों के खाप नेता मौजूद रहेंगे।

भारत की ये स्टार पहलवान गोल्ड मेडल जीतने से महज एक कदम दूर थीं। राउंड ऑफ 16, क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल, विनेश लगातार तीन मुकाबले जीतकर फाइनल में पहुंचीं थीं। यहां तक कि राउंड ऑफ 16 में तो विनेश ने दुनिया की नंबर-1 पहलवान जापान की यूई सुसाकी को हराया था, जो विनेश से हारने से पहले इंटरनेशनल लेवल पर एक भी मैच नहीं हारीं थीं। सेमीफाइनल जीत तक सबकुछ ठीक था, लेकिन फाइनल से ठीक पहले विनेश समेत 140 करोड़ देशवासियों पर ऐसा पहाड़ टूटा कि सबके पैरों के नीचे से जमीन खिसक गई।

25 अगस्त को होगा समारोह

सोमवीर ने बताया, सम्मान समारोह विनेश के गांव बलाली (हरियाणा) में ही 25 अगस्त को आयोजित किया जाएगा। इस समारोह में हरियाणा के अलावा आसपास के कई राज्यों की खाप पंचायत आएंगी।

साजिश का शिकार हुई थी विनेश

सांगवान खाप के अध्यक्ष सोमवीर सांगवान ने कहा, हम विनेश को उसी तरह का गोल्ड मेडल देंगे, जैसा कि ओलंपिक में चैंपियन बनने वालों को मिलता है। इसका वजन 100 ग्राम हो सकता है। उन्होंने कहा, इसमें कोई दो राय नहीं है कि विनेश के खिलाफ साजिश रची गई थी लेकिन, उन्होंने लगातार तीन मैच जीतकर करोड़ों लोगों का दिल जीत लिया था। इस कारण हर देशवासी उन्हें गोल्ड मेडल से ज्यादा सम्मान देना चाहता है।

Leave a Comment