एंटी-रेप बिल पर बंगाल विधानसभा में हंगामा

Bengal Assembly Anti Rape Bill: कोलकाता के RG Kar अस्पताल की ट्रेनी डॉक्टर से रेप और हत्या मामले पर बवाल जारी है। जूनियर डॉक्टर कोलकाता पुलिस मुख्यालय के सामने धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। पीड़ित डॉक्टर के लिए न्याय की मांग की जा रही है। इस बीच बंगाल विधानसभा के दो दिवसीय विशेष सत्र के आखिरी दिन आज ममता बनर्जी सरकार एंटी रेप बिल पेश किया है। इसमें रेप के दोषियों के लिए 10 दिनों के भीतर फांसी की सजा सुनिश्चित करने का प्रावधान है। इसका नाम अपराजिता वीमेन एंड चाइल्ड (पश्चिम बंगाल आपराधिक कानून व संशोधन) बिल 2024 है।

एंटी-रेप बिल पर बंगाल विधानसभा में हंगामा

Kolkata Murder Case: कोलकाता के आरजी कर अस्पताल में ट्रेनी डॉक्टर से रेप-मर्डर केस ममाले में अब भी बवाल थमा नहीं है। जगह-जगह पर प्रदर्शन कर लोग पीड़िता के लिए न्याय का मांग कर रहे हैं। इसी बीच पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार विधानसभा में एंटी रेप बिल लेकर आई है। इस बिल में आरोपियों के लिए 10 दिनों के अंदर फांसी की सजा सुनिश्चित करने का प्रावधान है। इसका नाम अपराजिता वीमेन एंड चाइल्ड (पश्चिम बंगाल आपराधिक कानून व संशोधन) बिल 2024 है।

ममता बनर्जी सरकार की ओर से विधानसभा में पेश किए गए एंटी रेप बिल पर चर्चा हो रही है। बीजेपी इस बिल में कुछ संशोधन चाहती है लेकिन ममता सरकार इस बिल को मौजूदा स्वरूप में ही पारित कराना चाहती है। इस गतिरोधके बीच बनर्जी ने कहा कि वह इस बिल पर विपक्ष के हर सवाल का जवाब देंगी।

एंटी रेप बिल पर CM ममता बनर्जी का बयान

बंगाल विधानसभा में एंटी रेप बिल पर चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि यह बिल सुनिश्चित करेगा कि रेप और महिलाओं के उत्पीड़न के मामले में दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा मिले। पॉक्सो एक्ट के प्रावधानों को भी कड़ा किया गया है। बलात्कारियों के लिए रेप का प्रावधान है। इसके तहत अपराजिता टास्क फोर्स का गठन होगा और मामले में शुरुआती रिपोर्ट दर्ज होने के 21 दिनों के भीतर सजा दी जाएगी। मैंने 120 करोड़ रुपये के फंड को मंजूरी दी है, जिसे हर जगह सीसीटीवी कैमरा इंस्टॉल करने, शौचालय बनवाने आदि के काम में लगवाया जाएगा।

मामले में अब CBI इंसाफ दिलवाए: ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एंटी रेप बिल पर चर्चा करते हुए कहा कि हमने 12 घंटे में आरोपी को पकड़ लिया था। पीड़ित परिवार के साथ हमारी संवेदनाएं हैं। दोषियों को जल्द से जल्द कड़ी सजा हो। हमने जांच के लिए स्पेशल टीम बनाई थी। इस मामले में सीबीआई अब इंसाफ दिलवाए।

जल्दबाजी में बिल लेकर आई- शुभेंदु अधिकारी

बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने एंटी रेप बिल को लेकर कहा, “हम इस कानून को तत्काल लागू करना चाहते हैं, यह आपकी (राज्य सरकार) जिम्मेदारी है. हम परिणाम चाहते हैं, यह सरकार की जिम्मेदारी है। हम कोई डिवीजन नहीं चाहते, हम आपका पूरा समर्थन करते हैं, हम मुख्यमंत्री का बयान आराम से सुनेंगे, वह जो चाहे कह सकती हैं, लेकिन आपको गारंटी देनी होगी कि यह बिल तुरंत लागू किया जाएगा”।

Leave a Comment