किसान आंदोलन के 200 दिन पूरे हुए, विनेश फोगाट पहुंचीं साथ देने

किसान आंदोलन के 200 दिन पूरे हुए, विनेश फोगाट पहुंचीं साथ देने

किसान आंदोलन ने 31 अगस्त 2024 को अपने 200 दिन पूरे कर लिए हैं। इस महत्वपूर्ण अवसर पर ओलंपियन पहलवान विनेश फोगाट ने शंभू बॉर्डर पर पहुंचकर किसानों का समर्थन किया। इस दौरान उन्होंने कि कहा कि किसानों की मांगों को जल्द माना जाना चाहिए।

उन्होंने कहा, “200 दिन हो गए हैं जब से वे यहां बैठे हैं। यह देखकर दुख होता है। वे सभी इस देश के नागरिक हैं। किसान देश को चलाते हैं। उनके बिना कुछ भी संभव नहीं है, एथलीट भी नहीं – अगर वे हमें खाना नहीं खिलाएंगे, तो हम प्रतिस्पर्धा नहीं कर पाएंगे। कई बार हम असहाय होते हैं और कुछ नहीं कर पाते हैं, हम इतने बड़े स्तर पर देश का प्रतिनिधित्व करते हैं, लेकिन हम अपने परिवार के लिए कुछ नहीं कर पाते हैं, भले ही हम उन्हें दुखी देखते हों। मैं सरकार से आग्रह करती हूं कि उन्हें सुनना चाहिए। उन्होंने पिछली बार अपनी गलती स्वीकार की थी, उन्हें अपने वादे पूरे करने चाहिए। अगर लोग इस तरह सड़कों पर बैठे रहेंगे तो देश आगे नहीं बढ़ेगा।”

इस मौके पर किसान नेता सरवन सिंह पंधेर ने कहा कि आंदोलन शांतिपूर्ण तरीके से लेकिन बहुत तीव्रता से चल रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार उनके संकल्प की परीक्षा ले रही है और उनकी मांगें अभी तक पूरी नहीं हुई हैं। पंधेर ने मीडिया से कहा, हम एक बार फिर सरकार के सामने अपनी मांगें रखेंगे और नई घोषणाएं भी की जाएंगी। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि विरोध प्रदर्शन के 200 दिन पूरे होना एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। वहीं, किसानों ने बॉलीवुड अभिनेत्री और बीजेपी सांसद कंगना रनौत के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से रानौत के खिलाफ कड़ा रुख अपनाने का आग्रह किया है, जिनकी टिप्पणियों ने पहले किसान समुदाय के बीच विवाद और विरोध को जन्म दिया है।

किसानों को सड़कों पर देख दुख होता है- विनेश

इस मौके पर विनेश फोगाट ने कहा कि 200 दिन हो गए हैं जब से वे यहां बैठे हैं। यह देखकर दुख होता है। वे सभी इस देश के नागरिक हैं। किसान देश को चलाते हैं। उनके बिना कुछ भी संभव नहीं है, एथलीट भी नहीं – अगर वे हमें खाना नहीं खिलाएंगे, तो हम प्रतिस्पर्धा नहीं कर पाएंगे। कई बार हम असहाय होते हैं और कुछ नहीं कर पाते हैं, हम इतने बड़े स्तर पर देश का प्रतिनिधित्व करते हैं,

लेकिन हम अपने परिवार के लिए कुछ नहीं कर पाते हैं, भले ही हम उन्हें दुखी देखते हों। मैं सरकार से आग्रह करती हूं कि उन्हें सुनना चाहिए। उन्होंने पिछली बार अपनी गलती स्वीकार की थी, उन्हें अपने वादे पूरे करने चाहिए। अगर लोग इस तरह सड़कों पर बैठे रहेंगे तो देश आगे नहीं बढ़ेगा। “

आंदोलन के समारोह में हुआ सम्मान

शंभू बॉर्डर पर किसान आंदोलन को 200 दिन पूरे हो गए हैं। किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने इस मौके पर कहा कि आंदोलन को 200 दिन हो गए हैं। इस आंदोलन में बैठे लोगों के साथ बहुत अन्याय हुआ है। आंदोलन में शामिल होने वाले लोगों को खालिस्तानी और बहुत कुछ कहा गया फिर भी लोगों ने धूप, बारिश और सर्दी का सामना किया। ये आंदोलन की बड़ी सफलता है। 200 दिन पूरा होने के सफल अवसर पर विनेश फोगाट को यहां बुलाया गया है। यहां उनका सम्मान किया गया है। किसानों की बेटी किसानों के साथ खड़ी है।

Leave a Comment