उदयपुर के स्कूल में आपसी झड़प में घायल छात्र की मौत

उदयपुर में चाकूबाजी में घायल हुए छात्र देवराज की कल 19 अगस्त मौत हो गई है। वहीं उदयपुर में पुलिस बल तैनात किया गया है और इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है।

चाकूबाजी में घायल छात्र देवराज की मौत

उदयपुर के स्कूल में आपसी झड़प में घायल छात्र की मौत: बीते शुक्रवार को उदयपुर के एक सरकारी स्कूल में दो सहपाठियों के बीच झगड़ा हो गया था। इस दौरान एक छात्र ने दूसरे पर चाकू से हमला कर दिया, जिसमें देवराज मोची गंभीर रूप से घायल हो गया था। घटना को लेकर अफवाह फैलने के कारण शहर में सांप्रदायिक हिंसा भड़क गई थी। दुर्घंट्ना के बाद उसका इलाज चल रहा था। इलाज के दौरान देवराज की हालत गंभीर बताई गयी थी। लेकिन कल 19 अगस्त को देवराज की मौत हो गई। उदयपुर में पुलिस हाई अलर्ट पर है। वहीं पूरे जिले में इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया गया है।

इससे पहले कल दोपहर करीब दो बजे देवराज की बहन सुहानी और एक चचेरी बहन ने जिला कलेक्टर से मंजूरी लेने के बाद अस्पताल के अंदर उसे राखी बांधी और उसकी लंबी उम्र की कामना की। वहीं जिला कलेक्टर अरविंद पोसवाल और एसपी योगेश गोयल ने दोपहर करीब साढ़े तीन बजे अस्पताल प्रशासन के साथ बैठक की। इसके बाद एसपी ने सुरक्षा की दृष्टि से इमरजेंसी वार्ड के बाहर बैरिकेडिंग करने का निर्देश दिया। अस्पताल के दोनों मुख्य गेटों पर लोगों के प्रवेश पर रोक लगा दी थी।

चाकूबाजी की घटना को लेकर अफवाह फैलने के कारण शुक्रवार को सांप्रदायिक हिंसा भड़क गई थी। बड़ी संख्या में हिंदू संगठनों के सदस्यों ने विरोध प्रदर्शन किया था और एक मॉल में एक दुकान में तोड़फोड़ करने के अलावा मोटर गैराज में कई कारों को आग लगा दी थी। जबकि शहर के कुछ हिस्सों से पथराव की घटनाएं भी सामने आईं। रिपोर्टों के अनुसार, छात्र अलग-अलग समुदायों से थे, जिसके कारण शहर में तनाव फैल गया।

उदयपुर में इंटरनेट सेवा ठप

शांति व्यवस्था को देखते हुए पुलिस ने तत्काल प्रभाव से इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया है। जिससे किसी तरह की अफवाह फैलाई न जा सके. वहीं पूरे जिले में पुलिस बल को चप्पे-चप्पे पर तैनात किया गया है। जिससे किसी तरह की स्थिति को नियंत्रित किया जा सके।

घटना के बाद शहर में माहौल बिगड़ गया था। जगह-जगह लोगों ने प्रदर्शन किया था. हालांकि इसके बाद पुलिस ने मोर्चा संभालते हुए शहर में शांति व्यवस्था कायम की थी। इस दौरान शहर में धारा 163 लागू किया गया था। जो अभी भी लागू है।

दूसरी ओर आरोपी छात्र और उसके पिता को पहले ही पुलिस ने हिरासत में ले लिया। इसके अलावा आरोपी के घर पर नगर निगम द्वारा बुल्डोजर कार्रवाई भी की गई है।

क्या था मामला?

यह घटना 16 अगस्त की है। भट्टियानी चोहट्टा के एक सरकारी स्कूल में एक छात्र ने दूसरे छात्र पर चाकू से हमला कर दिया। इस घटना की वजह से शहर का माहौल काफी खराब हो गया। गुस्साई भीड़ ने आगजनी और तोड़फोड़ की। पुलिस ने चाकू मारने के लिए जिम्मेदार नाबालिग छात्र और उसके पिता को गिरफ्तार कर लिया है। घटना के बाद से देवराज एमबी अस्पताल में वेंटिलेटर पर था, लेकिन डॉक्टरों की तमाम कोशिशों के बाद भी उसे बचाया नहीं जा सका।

Leave a Comment