आंध्र प्रदेश फार्मा फैक्ट्री में भीषण विस्फोट: 17 की मौत, 30 से अधिक घायल

आंध्र प्रदेश फार्मा फैक्ट्री में भीषण विस्फोट

आंध्र प्रदेश के अनाकापल्ली जिले में 21 अगस्त 2024 को एक भयानक दुर्घटना में 17 लोगों की जान चली गई और 30 से अधिक लोग घायल हो गए। यह घटना एस्कियन्टिया एडवांस्ड साइंसेज प्राइवेट लिमिटेड की फैक्ट्री में हुई, जो आचुतापुरम विशेष आर्थिक क्षेत्र (SEZ) में स्थित है। दोपहर के खाने के समय, जब फैक्ट्री में कर्मचारी कम थे, तभी अचानक एक रिएक्टर में विस्फोट हो गया, जिससे फैक्ट्री में आग लग गई।

आग का कारण और बचाव कार्य

फैक्ट्री में लगी आग के पीछे का कारण इलेक्ट्रिकल शॉर्ट-सर्किट माना जा रहा है। हालांकि, दुर्घटना की सटीक वजह का पता लगाने के लिए राज्य सरकार द्वारा उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए गए हैं। जिला कलेक्टर विजय कृष्णन ने बताया कि अगर लंचटाइम नहीं होता, तो हताहतों की संख्या और भी ज्यादा हो सकती थी। फैक्ट्री में 381 कर्मचारी काम कर रहे थे, जिनमें से कई लोग हादसे के वक्त फैक्ट्री के अंदर फंसे हुए थे।

मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू का दौरा और राहत कार्य

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू ने इस घटना पर गहरा शोक व्यक्त किया है और कहा है कि वह जल्द ही घटना स्थल का दौरा करेंगे और प्रभावित परिवारों से मिलेंगे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि घायलों को बेहतर इलाज के लिए एयर एंबुलेंस की सुविधा भी मुहैया कराई जाए। राज्य सरकार ने मृतकों के परिवारों को हर संभव मदद का आश्वासन दिया है।

इस हादसे ने एक बार फिर से उद्योगों में सुरक्षा मानकों की अनदेखी और उसकी गंभीरता को उजागर किया है। राज्य सरकार ने घटना की गहन जांच के बाद दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का वादा किया है।

Leave a Comment